टाटा अल्ट्रोज़ का नया धमाका: CNG में भी बड़ा बूट स्पेस, डीज़ल का इकलौता राजा! माइलेज में कौन कितना दमदार?

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक, अल्ट्रोज़ को एक नए और शानदार अवतार में पेश किया है, जिसकी शुरुआती आकर्षक कीमत ₹6.89 लाख रखी गई है। यह नई अल्ट्रोज़ सिर्फ कीमत में ही नहीं, बल्कि कई ऐसे बेहतरीन और सेगमेंट में पहली बार मिलने वाली सुविधाओं से लैस है, जो इसे मारुति बलेनो, हुंडई i20 और टोयोटा ग्लांज़ा जैसी अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों के मुकाबले कहीं ज़्यादा खास और मूल्यवान बनाती हैं। सबसे बड़ी चर्चा इसके माइलेज को लेकर है, तो आइए, जानते हैं कि नई अल्ट्रोज़ अपने कॉम्पिटिटर्स के मुकाबले माइलेज के मैदान में कहाँ खड़ी है और क्या यह सच में “गुड न्यूज़” है!
CNG में माइलेज और बूट स्पेस का किंग कौन?
सभी अल्ट्रोज़ वेरिएंट्स में, CNG पावरट्रेन सबसे ज़्यादा 26.90 किमी/किग्रा का माइलेज देता है। यह आंकड़ा काफी प्रभावशाली है, हालांकि मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लांज़ा के CNG वेरिएंट्स 30.61 किमी/किग्रा के साथ थोड़ा बेहतर माइलेज का दावा करते हैं।
लेकिन, यहाँ टाटा ने एक तुरुप का इक्का खेला है! नई अल्ट्रोज़ CNG में आपको मिलता है 210 लीटर का विशाल बूट स्पेस, जो इसके क्रांतिकारी डुअल-सिलेंडर सेटअप की बदौलत संभव हुआ है। यह एक ऐसा फीचर है जो CNG कारों में आमतौर पर बूट स्पेस की समस्या को खत्म कर देता है और अल्ट्रोज़ को बेहद प्रैक्टिकल और आकर्षक बनाता है। दूसरी ओर, हुंडई i20 में फिलहाल CNG का विकल्प मौजूद नहीं है। तो, अगर आपको CNG के साथ भरपूर बूट स्पेस चाहिए, तो अल्ट्रोज़ एक शानदार पसंद हो सकती है!
डीज़ल इंजन: अल्ट्रोज़ का अकेला राज!
प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अगर आप डीज़ल कार ढूंढ रहे हैं, तो नई टाटा अल्ट्रोज़ आपके लिए एकमात्र और बेहतरीन विकल्प है! इसमें दमदार 1.5-लीटर टर्बो डीज़ल इंजन दिया गया है जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का ज़बरदस्त टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है और 23.60 किमी/लीटर का शानदार माइलेज देता है। यह वाकई अच्छी खबर है क्योंकि सख्त उत्सर्जन मानकों के कारण मारुति बलेनो और हुंडई i20 ने अपने डीज़ल विकल्प बंद कर दिए हैं, जिससे अल्ट्रोज़ इस सेगमेंट की इकलौती डीज़ल हैचबैक बन गई है।
पेट्रोल इंजन: क्या कहते हैं आंकड़े?
टाटा अल्ट्रोज़ के पेट्रोल वेरिएंट्स में 1.2-लीटर का इंजन मिलता है, जो 88 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें आपको 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड डीसीए और 5-स्पीड एएमटी जैसे आधुनिक ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं। कंपनी ने अभी इसके आधिकारिक माइलेज का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि यह ट्रांसमिशन के आधार पर 18-20 किमी/लीटर के बीच हो सकता है।
प्रतिद्वंद्वियों का पेट्रोल माइलेज:
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मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लांज़ा: इनका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (89.7 पीएस/113 एनएम) मैनुअल पर 22.35 किमी/लीटर और एएमटी पर 22.94 किमी/लीटर का माइलेज देता है।
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हुंडई i20: इसका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस/114.7 एनएम) मैनुअल के साथ 20-21 किमी/लीटर और आईवीटी के साथ लगभग 20 किमी/लीटर का माइलेज देता है।
नई टाटा अल्ट्रोज़ न सिर्फ आकर्षक कीमत और सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ आई है, बल्कि CNG वेरिएंट में अद्वितीय बूट स्पेस और डीज़ल इंजन का एकमात्र विकल्प देकर इसने मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है। माइलेज के मामले में यह कुछ जगहों पर कड़ी टक्कर देती है, तो कुछ में इसके प्रतिद्वंद्वी थोड़े बेहतर हैं, लेकिन अल्ट्रोज़ के ओवरऑल पैकेज और खासियतों को देखते हुए यह निश्चित रूप से भारतीय ग्राहकों के लिए एक “गुड न्यूज़” है!