Amazon Prime Video भारत में अपने दर्शकों के लिए बड़ा बदलाव लाने की तैयारी कर रहा है। 2024 से, प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग करते समय यूजर्स को फिल्में और वेब सीरीज के बीच में विज्ञापन देखने को मिलेंगे। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह वही कदम है जिसे कंपनी ने पहले ही अमेरिका में लागू किया है। आइए जानते हैं कि इस बदलाव का आपके मनोरंजन पर क्या असर पड़ेगा और Amazon ने इसके पीछे क्या रणनीति बनाई है।
Prime Video पर आएंगे विज्ञापन: क्या होगा नया?
अगले साल से, Prime Video के भारतीय यूजर्स को स्ट्रीमिंग के दौरान विज्ञापन दिखाए जाएंगे। इसका मतलब है कि जब आप कोई फिल्म या सीरीज देख रहे होंगे, तो बीच-बीच में बिन बुलाए मेहमान की तरह विज्ञापन आ सकते हैं। हालांकि, Amazon का दावा है कि ये विज्ञापन अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स और टीवी चैनलों की तुलना में “काफी कम” होंगे, ताकि आपका अनुभव बहुत ज्यादा प्रभावित न हो।
विज्ञापन क्यों? लागत घटाने की रणनीति
Amazon Prime Video के इस कदम का मुख्य उद्देश्य कंटेंट बनाने और हासिल करने की बढ़ती लागत को कम करना है। स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में बढ़ते कॉम्पिटिशन के बीच, Amazon खुद को मजबूत करने और ज्यादा रेवेन्यू हासिल करने की प्लानिंग कर रहा है। अमेरिका में इस साल $5 बिलियन का रेवेन्यू विज्ञापनों के जरिए जनरेट होने का अनुमान है, और यही रणनीति भारत में भी लागू की जाएगी।
Ad-Free सब्सक्रिप्शन भी होगा उपलब्ध
हालांकि, Amazon ने यह भी कहा है कि जो यूजर्स बिना विज्ञापनों के कंटेंट देखना चाहते हैं, उनके लिए Ad-Free सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। इसके लिए अलग से कीमतें तय की जाएंगी, जिनकी घोषणा बाद में की जाएगी। अभी तक Prime Video की मौजूदा सब्सक्रिप्शन कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और यूजर्स 799 रुपये में सालाना सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा सकते हैं।
यूजर्स के पास हैं 2 महीने: रिन्यू करें सब्सक्रिप्शन
Amazon ने फिलहाल 2024 में Prime Video के मौजूदा प्लान की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि यूजर्स के पास अपने प्राइम वीडियो सब्सक्रिप्शन को रिन्यू करने के लिए दो महीने का समय है। यह मौका उन लोगों के लिए खास है जो बिना विज्ञापनों के अपने फेवरेट शोज और फिल्में देखना चाहते हैं।
रिलायंस और डिज्नी के विलय के बाद बढ़ी चुनौती
Amazon Prime Video का यह कदम उस समय उठाया गया है जब भारत के स्ट्रीमिंग मार्केट में प्रतिस्पर्धा चरम पर है। हाल ही में रिलायंस और डिज्नी के बड़े विलय ने भारतीय स्ट्रीमिंग मार्केट के लगभग आधे यूजर्स को कंट्रोल कर लिया है, जिससे सब्सक्राइबर के लिए लड़ाई और भी तेज हो गई है। वहीं, JioCinema जैसी कंपनियां बेहद सस्ती कीमत पर सब्सक्रिप्शन ऑफर कर रही हैं, जो Amazon और अन्य प्लेटफार्म्स के लिए चुनौती बन सकती है।
$5 बिलियन का रेवेन्यू: क्या भारतीय बाजार में सफल होगी रणनीति?
अमेरिका में विज्ञापन से $5 बिलियन का रेवेन्यू जनरेट करने के बाद, Amazon को उम्मीद है कि भारतीय बाजार में भी यह रणनीति सफल साबित होगी। हालांकि, JioCinema जैसे सस्ते विकल्पों के चलते Amazon को भारतीय बाजार में और भी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।